सिल्वरज़ोन अखिल भारतीय हिन्दी ओलम्पियाड

सिल्वरज़ोन फाउंडेशन एक शैक्षणिक, गैर लाभकारी और गैर सरकारी संस्था है। यह फाउंडेशन दिल्ली सरकार के पंजीकरण नियम के अन्तर्गत XXI 18760 से पंजीकृत है। सिल्वरज़ोन फाउंडेशन विगत 12 वर्षों से अर्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न विषयों पर आधारित परिक्षाओं का आयोजन सफलता पूर्वक कर रहा है। हम अपनी राष्ट्र भाषा को अपने विषयों में सम्मिलित करते हुए गौरवान्वित महसूस कर रहें हैं। हिन्दी शिक्षा और मीडिया विशेषज्ञों द्वारा स्थापित अखिल भारतीय हिन्दी ओलम्पियाड भारत में स्कूली छात्रों को वस्तुनिष्ठ, मूल्यधर्मी और परिनिष्ठित हिन्दी सीखने का माध्यम प्रस्तुत करता है। अखिल भारतीय हिन्दी ओलम्पियाड हिन्दी विषय में छात्रों की अभिरूचि का मूल्यांकन करता है और हिन्दी भाषा में प्रतियोगिता करवा कर उन्हें जागरूक कर भाषा शिक्षण के क्षेत्र में विकास करने हेतू प्रेरित करता है।

यह युवा पीढ़ी को भविष्य योजनाओं संबंधी प्रतियोगिताओं और भावी चुनौतियों का सामना करने के लिये तैयार करता है। दिसम्बर/जनवरी में आयोजित होने जा रहे अखिल भारतीय हिन्दी ओलम्पियाड में आपके सम्मानित स्कूल की हिस्सेदारी से संस्थान गौरवान्वित होगा। प्रतियोगिता कक्षा 3 से 10 तक के छात्रों के लिए खुली है। हमारा अनुरोध है कि इस प्रतियोगिता को आप अपने विद्यालय में अनिवार्य घोषित कर विद्यार्थियों को सुनहरा अवसर प्रदान करें ताकि वे हिन्दी भाषा संबंधी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में सक्रिय रूप से भाग लेकर स्वंय को समृद्ध बनाने तथा अर्थों की नई तहों तक पहुँचने में सफल हो सकें।

अखिल भारतीय हिन्दी ओलम्पियाड में भाग लेने से जो लाभ होंगे उन्हें संक्षिप्त में निम्न प्रकार से समझा जा सकता हैः
1. छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं को परखने का अवसर मिलेगा।
2. इससे हिन्दी भाषा में एक मजबूत आधार तैयार करने में सहायता मिलेगी, साथ ही आई.सी.एस.ई., सी.बी.एस.ई. और राज्य स्तर के बोर्ड पाठ्यक्रम की तैयारी करने में भी भरपूर मदद मिलेगी।
3. अखिल भारतीय हिन्दी ओलम्पियाड में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थी संपूर्ण रूप से सक्षम होकर भविष्य में किसी भी तरह की प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के योग्य बन जाएंगे।

परीक्षार्थी

कक्षा 3 से कक्षा 10 के विद्यार्थी


तैयारी की पुस्तकें

परीक्षा की तैयारी के लिए पुस्तकें 80/- रु. के मूल्य पर उपलब्ध हैं। यद्यपि इन पुस्तकों की खरीद ऐच्छिक है, ये बेहतर ओलम्पियाड परिणाम के लिए संस्थान द्वारा प्रस्तावित हैं, इनमें आई.सी.एस.ई., सी.बी.एस.ई. और अन्य राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रम का 90 प्रतिशत पाठ्यक्रम है।



X

Please Fill The Form